डायबिटीज में हल्दी लाभकारी, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज में हल्दी लाभकारी, ऐसे करें सेवन

सेहतराग टीम

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो अधिकतर लोगों को परेशान करती है। दुनिया में हर चौथा आदमी इस बीमारी से जूझ रहा है। इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है। वहीं कई लोगों को ये समस्या जेनेटिक होती है। आईएमसी के सर्वे के मुताबिक हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है। अगर इस समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो किडनी, फेफड़ों के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ेगा।

पढ़ें- सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

भारत में हर साल डायबिटीज के कारण 14 करोड़ लोगों की आंखे कमजोर हो जाती हैं। 2 से 10 प्रतिशत लोग शुगर के कारण अंधे और 80 प्रतिशत लोगों को आंखों संबंधी समस्या हो जाती है। इसके अलावा 50 प्रतिशत को किडनी में इफेक्ट सबसे अधिक पड़ता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो हल्दी का यह सिंपल सा नुस्खा अपना सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर तेजी से कंट्रोल होगा। 

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी होते हैं अरबी के पत्ते, दूर होते हैं कई अन्य रोग

हल्दी डायबिटीज में कैसे है लाभकारी

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करती है। हल्दी में हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जि़ंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको ब्लड शुगर सहिक कई खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं। 

 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करे हल्दी का सेवन

  • 2 से 5 ग्राम हल्दी पाउडर में थोड़ा सा आंवला का जूस और शहद मिला लें और सुबह - शाम को खा लें। 
  • हल्दी, दारुहल्दी, तगर और वायविडंग का क्वाथ बनाकर उसकी 20-40 एमएल की मात्रा में 5-10 ग्राम शहद मिलाकर सुबह- शाम सेवन करे। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। 

हल्दी के अन्य स्वास्थ्य लाभ

  • अगर आपको अधिक खांसी आ रही हैं तो हल्दी के 1-2 ग्राम पाउडर को भून लें और इसे शहद या घी के साथ खा लें। 
  • अगर आपका पेट अधिक दर्द हो रहा हो तो 10 ग्राम हल्दी को 100 ग्राम पानी में उबाल लें। इसे छानकर थोड़ा सा गुड़ मिलाकर धीमे-धीमे इसे पिएं। 
  • ल्यूकोरिया की समस्या से परेशान हैं तो  हल्दी और गुग्गुल के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम खा लें। 
  • दाद-खुजली की समस्या से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों में हल्दी मिलाकर लेप बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। 

इसे भी पढ़ें-

शरीर में दिखें ये 5 संकेत तो समझें कि बढ़ा हुआ है आपका ब्लड शुगर लेवल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।